Monday, September 15, 2014

एबीपी न्यूज की तरफ से हिन्दी के 10 ब्लॉगर सम्मानित

नई दिल्ली। हिन्दी दिवस  पर एबीपी न्यूज ने हिन्दी के 10 चुनिंदा ब्लॉग लेखकों को सम्मानित किया गया। इस आयोजन में प्रकाश हिन्दुस्तानी के साथ ही 9 अन्य प्रमुख ब्लॉग लेखक सम्मानित किए गए।  ब्लॉग लेखकों का चयन प्रसून जोशी, कुमार विश्वास,  सुधीश पचौरी और  मिश्र ने किया था। इंदौर के प्रकाश हिन्दुस्तानी को समसामयिकी विषयों पर लेखन के लिए सम्मानित किया गया।



हिन्दी के विकास में इन ब्लॉग लेखकों के योगदान को रेखांकित करने के लिए यह आयोजन किया गया। सम्मान समारोह में खास मेहमान के तौर पर गीतकार प्रसून जोशी, कवि कुमार विश्वास, मीडिया विशेषज्ञ सुधीश पचौरी और रेडियो के प्रस्तुतकर्ता नीलेश मिश्र मौजूद थे। इस अवसर पर हिन्दी जगत के अनेक नामचीन साहित्यकार और पत्रकार भी मौजूद थे। सम्मानित होने वालों में पांच ब्लॉग लेखक दिल्ली के है और १ अनिवासी भारतीय। प्रकाश हिन्दुस्तानी को उनके इसी ब्लॉग के लिए सम्मानित किया गया।






............................


दिल्ली के पंकज चतुर्वेदी को पर्यावरण के मुद्दों पर लिखने के लिए सम्मानित किया गया. पंकज पर्यावरण से जुड़े मुद्दे पर लगातार लिखते रहे हैं।
...................

अलवर राजस्थान के  शशांक द्धिवेदी  को विज्ञान के मुद्दे पर लिखने के लिए सम्मानित किया गया।
...................................

दिल्ली के प्रभात रंजन को हिंदी साहित्य और समाज पर लेखन के लिए सम्मानित किया गया।
............................

दिल्ली की रचना को महिलाओं के मुद्दे पर लिखने के लिए सम्मानित किया गया। 
.....................................

दिल्ली की फिरदौस ख़ान को साहित्य के मुद्दों पर लेखन के लिए सम्मानित किया गया।
...........................

फतेहपुर (यूपी) के प्रवीण त्रिवेदी को स्कूली शिक्षा और बच्चों के मुद्दों पर लेखन के लिए सम्मानित किया गया।
.....................................


दिल्ली के पंकज तिवारी को राजनीतिक मुद्दों पर लिखने के लिए सम्मानित किया गया।  
किन्हीं कारणों से लंदन से शिखा वार्ष्णेय और मुंबई से अजय ब्रह्मात्मज समारोह में उपस्थित नहीं हो सके.

समाचार का वीडियो लिंक :

..............................................................................................................

एबीपी न्यूज ने किया हिंदी के 10 सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगरों को सम्मानित


'हिंदी दिवस' के अवसर पर खबरिया चैनल 'एबीपी न्यूज' ने रविवार को नई दिल्ली में 10 ब्लॉगरों का सम्मान किया। एबीपी न्यूज द्वारा पुरस्कृत किए जाने वाले इन 10 ब्लॉगरों का चयन एबीपी के खास मेहमान सुधीश पचौरी, डॉ. कुमार विश्वास, प्रसून जोशी और नीलेश मिश्र ने किया। 
एबीपी न्यूज ने हिंदी के जिन सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगरों को सम्मानित किया वे निम्न हैं :
·     मुंबई के अजय ब्रह्मात्मज को सिनेमा व लाइफस्टाइल पर लेखन के लिए सम्मानित किया गया। फिल्म पत्रकार अजय ब्रह्मात्मज ने पत्र पत्रिकाओं में निरंतर लेखन से अपना विशेष स्थान बनाया है। लोकप्रिय हिंदी सिनेमा के प्रति गंभीर दृष्टिकोण रखते हुए उसके विपुल प्रभाव को समझने की कोशिश में वे फिल्मी हस्तियों के संपर्क में आए। संप्रति वे दैनिक जागरण में फिल्म–प्रभारी हैं। (http://chavannichap.blogspot.in/)

·    दिल्ली की फिरदौस खान को साहित्य के मुद्दों पर लेखन के लिए सम्मानित किया गया। वह युवा पत्रकार हैं। उन्होंने दूरदर्शन और देश के प्रतिष्ठित समाचार-पत्रों में कई साल तक अपनी सेवाएं दीं। उन्होंने अनेक साप्ताहिक समाचार-पत्रों का संपादन भी किया और ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन के लिए एंकरिंग भी की। वे देश-विदेश के विभिन्न समाचार-पत्रों, पत्रिकाओं और समाचार व फीचर्स एजेंसी के लिए लेखन भी करती हैं। उन्होंने 'गंगा-जमुनी संस्कृति के अग्रदूत' नामक एक किताब भी लिखी है। इसके अतिरिक्त डिस्कवरी चैनल सहित अन्य टेलिविजन चैनलों के लिए स्क्रिप्ट लेखन भी किया है। (http://firdausdiary.blogspot.in/)
·    दिल्ली के मुकेश तिवारी को राजनीतिक मुद्दों पर लेखन के लिए सम्मानित किया गया। मूल रूप से जौनपुर के रहने वाले मुकेश ने गाजियाबाद में रहकर शिक्षा और पत्रकारिता के सफर को आगे बढ़ाया। इस क्षेत्र में चार साल से अधिक कार्य करने के बाद वे अपने अनुभवों को लोगों से'आजाद लब' कॉलम के जरिए बांटने की कोशिश करते हैं, जोकि नवभारत टाइम्स की डिजिटल वेबसाइट पर प्रकाशित होता है।(http://blogs.navbharattimes.indiatimes.com/mukeshtiwari)   

·   दिल्ली के पंकज चतुर्वेदी को पर्यावरण मुद्दों के लेखन के लिए सम्मानित किया गया। वह हिंदी के प्रसिद्ध लेखक हैं। वह बच्चों के लिए तो लिखते रहते हैं, या यूं कहिए वह बाल मन के विशेषज्ञ हैं,परंतु देश की ज्वलंत समस्याओं पर भी उनकी लेखनी का पैनापन सबको अपना बना लेने की क्षमता रखता है। शायद ही कोई अखबार हो,जिसके पृष्ठों पर पंकज के आलेख नजर न आते हों। वह नेशनल बुक ट्रस्ट में सहायक संपादक के पद पर हैं। (http://pankajbooks.blogspot.in/)

·    दिल्ली के प्रभात रंजन को हिंदी साहित्य और समाज पर लेखन के लिए सम्मानित किया गया। युवा कथाकार, संपादक, डॉ. प्रभात रंजन, दिल्ली विश्वविद्यालय के जाकिर हुसैन कॉलेज में अध्यापक और चर्चित ई-पत्रिका ‘जानकी पुल’ के संपादक हैं।(http://www.jankipul.com/)

·    इंदौर के प्रकाश हिन्दुस्तानी को समसामयिकी विषयों पर लेखन के लिए सम्मानित किया गया। प्रकाश हिन्दुस्तानी का ब्लॉग समसामयिक मुद्दों के अलावा पत्रकारिता के अनुभव और लेखन पर आधारित है। प्रकाश हिन्दुस्तानी को हिंदी के पहले वेब पोर्टल के संस्थापक-संपादक होने का गौरव प्राप्त है, उन्होंने अपनी पी.एच.डी. का शोध प्रबंध भी हिंदी की इंटरनेट पत्रकारिता पर लिखा है और हिंदी की नेट पत्रकारिता पर उनके कई शोध प्रबंध भी प्रकाशित हो चुके हैं।(http://prakashhindustani.blogspot.in/)
·   लंदन की शिखा वार्ष्णेय को महिला और घरेलू विषयों पर लेखन के लिए सम्मानित किया गया। इन्होंने मोस्को स्टेट यूनिवर्सिटी से टीवी जर्नलिज्म में परास्नातक करने के बाद कुछ समय भारत में एक टीवी चैनल में न्यूज प्रोडूसर के तौर पर काम किया। वर्तमान में वह लंदन में स्वतंत्र पत्रकारिता और लेखन में साक्रिय भूमिका निभा रही हैं। (http://www.shikhavarshney.com)

·   उत्तर प्रदेश के फतेहपुर के प्रवीण त्रिवेदी को स्कूली शिक्षा और बच्चों के मुद्दों पर लेखन के लिए सम्मानित किया गया।  वह बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत प्राइमरी के मास्टर के रूप मे कार्यरत हैं। वह ब्लॉगिंग की दुनिया में हमेशा सक्रिय रहते हैं। दैनिक जागरण के जागरण जंक्शन पर ‘प्राइमरी का मास्टर’ नाम से उनका एक कॉलम भी है। (http://blog.primarykamaster.com)

·    दिल्ली की रचना को महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर लेखन के लिए सम्मानित किया गया। उन्होंने‘नारी’ के नाम से 5 अप्रैल 2008 को बनाया था। नारी ब्लॉग एक कम्युनिटी ब्लॉग है, जिसकी सदस्या वे नारी हैं जो ब्लॉग लिखती हैं। नारी ब्लॉग हिंदी ब्लॉग जगत का पहला ब्लॉग था, जहां महिला ब्लॉगर ही लिखती थीं।  15 अगस्त 2011 को ये ब्लॉग साझा मंच नहीं रहा लेकिन इसके बाद फिर 15 अगस्त 2012 को ये ब्लॉग साझा मंच बन गया। (http://indianwomanhasarrived.blogspot.in/)

·   अलवर के शशांक द्विवेदी के विज्ञान के मुद्दों पर लेखन के लिए सम्मानित किया गया। शशांक विज्ञान एवं तकनीकी क्षेत्र में देश के प्रमुख अखबारों के लिए नियमित रूप से स्वतंत्र लेखन के कार्य से भी जुड़े हुए हैं। पिछले 12 वर्षों से स्वतंत्र लेखन कर रहे शशांक आम आदमी तक विज्ञान की उपलब्धियों को सरल भाषा में पहुंचाने का काम कर रहे हैं। इनके लेख कई राष्ट्रीय स्तर की पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। वे राजस्थान के अलवर जिले के नीमराना स्थित सेंट मार्गेट इंजीनियरिंग कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। (http://www.vigyanpedia.com)

हिंदी दिवस के प्रमुख कार्यक्रम का संचालन संगीता तिवारी ने किया। वे एबीपी न्यूज में वरिष्ठ पद पर कार्यरत हैं। उन्हें करीब एक दशक के बाद एंकरिंग की भूमिका में देखा गया। संगीता ने भारतीय जन संचार संस्थान नई दिल्ली से हिंदी पत्रकारिता की पढ़ाई की और इस वक्त वे एबीपी न्यूज में निर्णायक भूमिका अदा कर रही हैं।  
हिंदी दिवस के खास मौके पर एबीपी न्यूज द्वारा आयोजित किए गए हिंदी उत्सव कार्यक्रम में हिंदी के जरिए सिनेमा और समाज में अपनी खास पहचान बनाने वाले बॉलिवुड के लेखक प्रसून जोशी, रेडियो पर जाना-पहचाना नाम नीलेश मिश्र, अपनी कविताओं के जरिए युवाओं में खास जगह बना चुके कवि डॉ. कुमार विश्वास और जाने माने मीडिया विश्लेषक सुधीश पचौरी ने अपनी बात कही।
साभार :  समाचार4मीडिया ब्यूरो

http://samachar4media.com/10-hindi-bloggers-have-been-awarded-by-abp-news.html#comments

No comments: