Wednesday, February 11, 2015

पर्यटन नहीं, प्रकृति के बीच जीना


इंदौर में युवाओं का एक समूह है, जो प्रकृति के बीच जीना सिखाता है। पर्यटन केन्द्रों के नाम पर  सुविधाएं इकट्ठा कर ली, लेकिन लोगों को प्रकृति के बीच जीना नहीं आया। पर्यटन विकास का अर्थ हमारे यहां यह है कि आवागमन की सुविधाएं हो, खाने-पीने की व्यवस्था उपलब्ध हो और मौज-मस्ती का तमाम सामान एक जगह मुहैया हो जाए। इस सबका बुरा परिणाम यह है कि लोग पर्यटन केन्द्रों पर जाते है गंदगी   करके  है और लौट आते है। पर्यटन केन्द्रों पर स्वच्छता का जो स्तर होना चाहिए वह नहीं होता। कभी-कभी ऐसा भी लगता है कि पर्यटन के नाम पर सरकार भी केवल कारोबार को बढ़ावा दे रही है। इंदौर के युवाओं का यह समूह इस सोच के खिलाफ एक अभियान है। 







 चित्र सौजन्य : राकेश जैन,  दीप्ति शर्मा  ,अरुणिमा रावत,        सभी चित्र बड़वाह के करीब 'चिड़िया भड़क' के 



आउटडोर एडवेन्चर ग्रुप नाम का यह समूह युवाओं को प्रकृति के बीच जीना सिखाता है। आप प्रकृति के करीब जाए और उसे जीवन में उतारे, यह इस समूह का लक्ष्य है। यह समूह युवाओं को ट्रैविंâग पर ले जाता है। उन्हें एडवेंचर के तमाम खेलों से अवगत कराता है। चाहे वह ट्रैविंâग के अलग-अलग रूप हो या जंगल में लगने वाली प्रकृति की पाठशाला। रॉक क्लाइमिंग हो या रेपलिंग। रिवर क्रासिंग हो या पैरासेलिंग। यह समूह युवाओं को प्रकृति के करीब ले जाता है और उन्हें बताता है कि आप प्रकृति को वैâसे जी सकते है और उसका स्वाभाविक आनंद उठा सकते है।


इस समूह से जुड़ने के लिए कोई बंधन नहीं रखा गया है। आप इस समूह के साथ प्रकृति को जीना चाहते है तो प्रकृति की इज्जत करना जरूरी है। प्रकृति की इज्जत करने का अर्थ यह है कि हमें प्रकृति ने जो कुछ भी उपलब्ध कराया है उसे उसी रूप में स्वीकार करना। इस समूह के सदस्यों को प्राकृतिक स्थानों पर जाकर गंदगी करने पर रोक है। पूरा समूह जब एडवेन्चर के बाद लौटता है तब कागज का एक टुकड़ा भी प्रकृति के बीच छोड़कर नहीं आता। कोई इस बात का एहसास ही नहीं कर सकता कि इस प्राकृतिक स्थान पर दर्जनों लोग आकर गए है। प्रकृति को समझने और महसूस करने के साथ ही यह समूह आपस में परस्पर सहयोग की शिक्षा भी देता है। प्रकृति यात्रा के दौरान सदस्य खेलते, खाते, गाते तो हैं, प्रकृति का भरपूर मजा भी उठाते है, लेकिन प्रकृति को नुकसान पहुंचाए बिना। 

हजारों लोग इस समूह से जुड़कर प्रकृति के साथ अपने अनुभव को सम्पन्न कर चुके है। सबसे महत्वपूर्ण बात है इस समूह के सदस्यों और संचालकों का व्यवहार और आचरण। कभी अवसर मिले तो आप भी इस समूह से जुड़ सकते है। इस समूह की वेबसाइट है  www.outdoorindia.org.

Office: 501, Mahasagar Corporate, 10/4 Manormaganj,
           Geeta Bhawan Main Road, Indore - 452001 (MP), India
Phone: +91 731 4095901
Mobile: 09425077008, 09303592323
          rakeshjain22@gmail.com
Post a Comment