Friday, December 10, 2010





शीला की जवानी' देख लोग 'मुन्नी की बदनामी' भूल जाएँगे ? कैटरीना ने इस बेली डांस में अश्लीलता का सहारा नहीं लिया है. वैसे कैट अंग प्रदर्शन में कंजूसी नहीं करतीं. चालीस पार के हीरो उन्हें बैसाखी के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. वे फिल्मों में कामयाबी के शिखर पर जाने के लिए मौजूद हर सीढ़ी की महत्ता जानती हैं और किसी भी सीढ़ी का इस्तेमाल करने में संकोच नहीं करतीं.


बॉर्बी डॉल जैसी कैटरीना की 'युवावस्था'


यह कहना गुस्ताख़ी होगी कि कैटरीना कैफ़ 'आयटम' गर्ल हैं. बॉर्बी डॉल जैसी कैट आजकल एक्टिग भी करने लगी हैं. उन्हें फिल्मफेअर को छोड़कर तमाम पुरस्कार मिल चुके हैं--स्टारडस्ट, ज़ी, स्क्रीन, आइफ़ा, गोल्डन कला आदि-आदि. वे 2010 की ख़ास न्यूज़मेकर हैं. महिला निर्देशिका फरहा ख़ान के डायरेक्शन में उन्होंने 'शीला की जवानी' गीत 'धक धक' गर्ल माधुरी दीक्षित को समर्पित किया है. हाल ये है कि 'मुन्नी की बदनामी' को भूल लोग 'शीला की जवानी' पर फिदा हैं. फिल्म इंडस्ट्री का ध्यान बॉक्स ऑफिस पर है और खुद मिस बॉर्बी को अपने करीयर में अच्छे दौर की उम्मीद है. ये कहना मुनासिब है कि 'तीसमार ख़ान' की असली हीरो वे ही हैं. (अक्षय की बीवी ट्विंकल इसकी को-प्रोड्यूसर हैं). फिल्म डायरेक्टर फरहा ख़ान का कहना है कि इस गाने में सौंदर्यबोध का ध्यान रखा गया है; कैटरीना का बेली डांस देख लोग शकीरा को भूल जाएँगे. कैट के लिए ब्राज़ील से खास ट्रेनर आए थे और महीनों वे शरीर शौष्ठव में लगीं रहीं. यह भी दावा है कि इस गाने में भौन्डापन नहीं है, कैट सुंदर, आकर्षक और प्यारी लगी हैं. कैमरा एंगल ऐसे हैं कि उनके डांस का हर स्टेप साफ़ नज़र आता है. (शीला तमिल फिल्मों की हॉट अभिनेत्री हैं.)
कैटरीना कैफ़ अंग प्रदर्शन में वे कंजूसी नहीं करतीं. पर्दे पर उनकी मौजूदगी का अर्थ है बॉक्स ऑफिस पर भीड़. चालीस पार के तमाम हीरो उन्हें बैसाखी के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. उनकी देहयष्टि, सौंदर्य और हिन्दी बोलने की अदा के दर्शक दीवाने हैं. डायरेक्टरों की आज्ञाकारी हैं. एक्शन सीन भी करने में डरती नहीं, इस कारण दुर्घटनाओं का शिकार भी होती हैं. कोमलांगी हैं सो सेट पर ही बीमार भी हो जाती हैं. डॉयलाग के अलावा कम बोलती हैं और दूसरों पर टीका नहीं करतीं. मीडिया से पर्याप्त दूरी रखती हैं. फिल्मों में कामयाबी के शिखर पर जाने के लिए मौजूद हर सीढ़ी की महत्ता जानती हैं और किसी भी सीढ़ी का इस्तेमाल करने में संकोच नहीं करतीं.


कैटरीना हिन्दी के अलावा मलयालम, तमिल और तेलुगु फिल्मों में भी अभिनय करती हैं. उनकी आनेवाली फिल्मों में तीस मार ख़ान, रॉकस्टार, दोस्ताना2, मेरे ब्रदर की दुल्हन, मैं कृष्णा हूँ, ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा और प्रभु देवा की एक तमिल फिल्म है. फिल्मों में उन्होंने यादगार रोल किए हैं, चाहे राजनीति की इंदु प्रताप हों या न्यू यार्क की माया, मैने प्यार क्यों किया और सींग इज़ किंग की सोनिया, रेस की सोफी हों या नमस्ते लंदन की जस्मीत मल्होत्रा, वेलकम की संजना या पार्टनर की प्रिया. उन्होंने कॉमेडी, एक्शन और रोमांटिक सभी तरह के रोल कामयाबी से किए हैं.

ग्रीक नाम कैटरीना का अर्थ है पवित्र. कश्मीरी पिता और ब्रिटिश माँ की सात बेटियों में से एक कैटरीना की पैदाइश 16 जुलाई 1984 को हांगकांग में हुई. माता पिता में अलगाव के बाद उनका बचपन हवाई और फिर लंदन में बीता. चौदह की उम्र में मॉडलिंग से शुरुआत की. डायरेक्टर केज़ाद गुस्ताद ने उन्हें बूम के लिए साइन किया और 2003 में 19 की कैट मुंबई आ गयीं. सलमान के परिवार के साथ रुकीं. फिल्में, मॉडलिंग, एड, लाइव शो, बॉर्बी डॉल लांचिंग जैसे सभी काम किए और फिर धीरे धीरे सलमान से दूरी बना ली. गासिप वालों की मानें तो सलमान कैट के साथ शादी का इंतज़ार कर रहे हैं. अभी भी कैट के मोबाइल बिल सलमान ख़ान के घर आते हैं और उनका पेमेंट भी सलमान की ओर से होता है.
प्रकाश हिन्दुस्तानी

दैनिक हिन्दुस्तान
12-12.2010

No comments: