Saturday, May 16, 2015

लोम्बार्ड स्ट्रीट में भरी दोपहर का सफर

अमेरिकी डायरी के पन्ने (4)


सेन फ्रांसिस्को की मशहूर रशियन हिल के इलाके की वह चमकीली दोपहर यादगार रही। जब हमारे मेजबान रमेश भाम्ब्रा जी ने कहा कि आप गाड़ी से उतर जाइए। मुझे लगा कि वे कहीं गाड़ी पार्क करने जा रहे है। फिर उन्होंने कहा कि आप सीढ़ियों से आ जाइए। बात मेरी समझ में नहीं आई, लेकिन मैं सीढ़ियों की ओर बढ़ा।
मैंने देखा कि रमेश गाड़ी चला रहे है और एक चौराहे के आगे धीमी गति से पहाड़ी सड़क उतर रहे है। वहां स्पीड लिमिट का निशान लगा था, जिस पर लिखा था 5। सड़क के दोनों तरफ फूलों की खूबसूरत क्यारियां और शानदार मकान। सेन फ्रांसिस्को का बे एरिया और गोल्डन गेट ब्रिज तो मशहूर है ही, इस सड़क के बारे में मैंने पहले नहीं सुना था। सड़क के दोनों तरफ बने शानदार मकानों में अमेरिका के कई मशहूर लोग रहते है, यह जानकारी भी मेरे लिए नई थी। दिलचस्प बात यह थी कि ऐसी चढ़ाई वाले इलाके में भी लोगों ने शानदार बगीचे और गैराज बना रखे थे। निश्चित ही वह वन-वे था। मैंने मुंबई और दिल्ली में बहुत से शहरी पहाड़ी इलाके देखें है, जो अब पहाड़ी कम ही नजर आते है। मुंबई में मलाबार हिल, कम्बाला हिल जैसे इलाके देखें है और दिल्ली में रायसीना हिल उसके आगे कुछ भी नहीं। मुझे बताया गया कि अगर इस सड़क पर कोई वाहन चालक बगैर दुर्घटना के वाहन चला लें तो समझो वह बहुत ही कुशल ड्रायवर है। 


सर्पीली सड़क सीमेंट कांक्रीट की बजाय लाल रंग की इन्टरलाकिंग ईटों से बनी है। अमेरिका के सबसे महंगे शहरों में से एक है सेन फ्रांसिस्को और सेन फ्रांसिस्को की यह सड़क दुनिया की सबसे महंगी आवासीय बस्तियों वाले क्षेत्र में मानी जाती है। इतनी सर्पीली सड़क होने के बावजूद भी वहां दुर्घटनाएं नगण्य होती है। इसका कारण यह है कि यातायात के नियमों का सख्ती से पालन होता है और यातायात पुलिस इस इलाके पर विशेष ध्यान रखती है। कार से उतरते समय जब एक के बाद एक घुमाव आते है तो सांस ऊपर की ऊपर रह जाती है। यह सड़क पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केन्द्र है। 




इस घुमावदार सड़क के साथ ही सेन फ्रांसिस्को शहर की सुंदरता, पास का ही गोल्डन गेट ब्रिज, बे एरिया में बनी शानदार इमारतें, खाड़ी के तट पर खड़ी सुंदर नौकाएं और स्पीड बोट अनायास ही ध्यान खींच लेती है। दुनिया की सबसे घुमावदार इस सड़क के बारे में यह जानकारी दिलचस्प थी कि इससे भी खतरनाक सड़क वेर्मोण्ट 20वीं और 22वीं स्ट्रीट है, लेकिन वहां उतनी प्राकृतिक सुंदरता नजर नहीं आती, इसलिए उसकी प्रसिद्धि उतनी नहीं है। 




इस इलाके में रहने वालों ने 1920 से यहां बसना शुरू किया था। तब भी उन्हें लगता था कि यह जगह वाहन चलाने के लिए उपयुक्त नहीं होगी, लेकिन इसकी सुंदरता के आगे वे सब नतमस्तक हो गए। पूरी लोम्बार्ड स्ट्रीट को चौड़ा करके सीधी सड़क बनाने का स्थानीय निवासियों ने विरोध किया और पूरी सड़क को फूलों की क्यारियों से लाद दिया। इस सड़क पर फूलों के बीच से कारें रेंगती हुई धीरे-धीरे नीचे की तरफ आती है। वहां से सेनफ्रांसिस्को का सुंदर नजारा भी दिखता है। दर्जनों स्थानीय पर्यटक वहां कुछ इमारतों के आगे खड़े होकर फोटो खिंचाते नजर आते है। यह इमारतें वहां के प्रसिद्ध लोगों की है। हॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग यहां हुई है और होती भी रहती है। करीब 100 साल पुरानी इस बस्ती में कई भुतहा महलनुमा इमारतें भी है। अल्प्रेâड हिचकॉक की प्रसिद्ध फिल्म वर्टिगो इसी इलाके में फिल्माई गई थी। 
लोम्बार्ड स्ट्रीट के करीब खाड़ी तट पर अनेक बंदरगाह है। जिनमें पियर 39 सबसे लोकप्रिय पिकनिक स्थल है। यहां खाने-पीने की दर्जनों दुकानें है। दुनिया की सभी तरह की शराबें और खाद्य पदार्थ यहां उपलब्ध है। पर्यटकों को खरीददारी के लिए भी यह जगह मुफीद है। दुनियाभर की पर्यटक आपको यहां नजर आ जाएंगे। लोम्बार्ड स्ट्रीट अपने आप में अनूठी जगह है।
कॉपीराइट © 2015 प्रकाश हिन्दुस्तानी
Post a Comment