Sunday, March 20, 2011

दिल तो बच्चा है जी : मि. बीन







मि. बीन का कहना है कि मैं बहुत बोर किस्म का आदमी हूँ. जिन्दगी क्लोज़ अप में ट्रेजेडी लगती है लेकिन लॉन्ग शॉट में वह है कोमेडी ही.


कॉमेडियन की ज़िंदगी का लाँग शॉट : मिस्टर बिन

मि. बीन यानी रोवन सेबेस्टियन एटकिंसन के लिए पूरी दुनिया रंग रंगीली है. नौजवान शरीर में बच्चा ! विचार और हरकतें बच्चों जैसी. मिस्टर बीन का नाम लेते ही मुस्कान आ जाती है. 'आब्जर्वर' ने उन्हें दुनिया के टॉप टेन कॉमेडियन में शुमार किया है. कॉमेडी में उनका जवाब नहीं. चार्ली चेप्लिन और पीटर सेलर्स से प्रभावित मि. बीन फिजिकल कॉमेडी करते हैं और डॉयलाग की जगह फेस एक्सप्रेशन से ज्यादा बात कह जाते हैं. यही कारण है कि उनके प्रोग्राम हर भाषा में लोकप्रिय हैं. वह हैं तो ब्रिटिश, लेकिन भारत, मिस्र, फ़्रांस, स्पेन, हंगरी, इटली जैसे देशों में भी उनकी लोकप्रियता काफी है. मंच, रेडियो, टीवी, फ़िल्म माध्यमों से वे लोगों को गुदगुदाते हैं. स्क्रीन पर उनकी मौजूदगी मुस्कराहट की गारंटी होती है. वे स्क्रीन पर कभी मोनालिसा बन मुस्कराते हैं तो कभी लादेन, कभी ओबामा और कभी जेम्स बॉन्ड. मि. बीन कुछ भी करें, व्यूअर्स को मज़ा आ जाता है. उनकी तकलीफ लोगों को खिलखिलाती है. वे शहर में जाते हैं तो मज़ाक, अपना काम खुद करते हैं तो हंसी. उनका कपड़े बदलना, यात्रा करना, चर्च जाना, कार चलाना सब कुछ कॉमेडी हो जाता है.

मि. बीन के शो टीवी पर ज़बरदस्त लोकप्रिय हैं. उन पर आधारित एनीमेशन कैरेक्टर की भी धूम है. फेसबुक पर उनके चाहनेवालों की तादाद 70 लाख से भी ज्यादा है. यू ट्यूब पर भी उनके वीडियो क्लिपिंग्स खूब देखे आते हैं. उनके स्टैंडअप कॉमेडी आम तौर पर मोनोलॉग ज्यादा होती है. टीवी की दुनिया में उनका सबसे बड़ा धमाका 'नॉट दी नाइन ओ क्लॉक न्यूज़' माना जाता है और मि. बीन के नाम से बने सभी सीरियल पसंद किये गए. अब तो लोग उनका असली नाम लेना ही भूलते जा रहे हैं. मि. बीन के कार्टून कैरेक्टर बच्चों से साथ ही बड़ों में भी लोकप्रिय हैं.

मि. बीन ने सभी तरह की फ़िल्में भी की हैं जेम्स बॉन्ड जैसी जासूसी कथा हो, या प्यार मोहब्बत, वोल्ट डिस्नी के कैरेक्टर हों या कॉमेडी. 'नेवर से नेवर अगेन', 'फोर वेविंग एंड ए फ्यूनरल', दी लायन किंग', 'रेट रेस..' 'दी विचेस' जैसी करीब बीस मशहूर फिल्मों में भी काम किया है. एक्टिंग का शौक उन्हें पढ़ाई के दौरान 1976 में लगा. 1978 में उन्होंने बीबीसी रेडियो थ्री पर एटकिंसन पीपुल नामक शो भी किया लेकिन लाइमलाइट में आये 1990 में, जब टीवी पर 'नॉट दी नाइन ओ क्लॉक न्यूज़' शो पेश किया.

6 जनवरी 1955 को जन्मे मि. बीन ना केवल वाइड रेंज ऑफ़ ह्यूमरस चेहरे के मालिक हैं, बल्कि कारों के भी शौकीन है. एक पत्रिका में उन्होंने कारों - रिव्यू कॉलम भी लिखा है. स्कूल में टोनी ब्लेयर के सहपाठी रहे, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढाई करनेवाले मि. बीन का कहना है कि मैं बहुत बोर किस्म का आदमी हूँ. 1980 में उनके मुलाक़ात बीबीसी की मेकअप आर्टिस्ट सुनेत्रा शास्त्री से हुई थी, जो दस साल बाद शादी में तब्दील हुई और आज उनके दो बच्चे हैं. मि. बीन का कहना है कि जिन्दगी क्लोज़ अप में ट्रेजेडी लगती है लेकिन लॉन्ग शॉट में वह है कॉमेडी ही.

प्रकाश हिन्दुस्तानी

हिन्दुस्तान
20 मार्च 2011

1 comment:

Anonymous said...

kya kaje ladiya bahut bhaut bahdai .....................shripal