Tuesday, August 04, 2015

सिंहस्थ के पहले चुनाव का दौर

.................................................................................................................................
सिंहस्थ 2016 (8)

उज्जैन नगर निगम के चुनाव हो रहे है। अगस्त में उज्जैन नगर निगम में नए महापौर और उनकी परिषद कार्य संभाल लेगी। यह वह परिषद होगी, जिसके कंधों पर अगले वर्ष सिंहस्थ के दौरान बड़ी जिम्मेदारी होगी। चुनाव के कारण सिंहस्थ की तैयारियां कुछ हद तक प्रभावित हो गई है, लेकिन दो हफ्ते में सिंहस्थ की तैयारियां वापस जोर-शोर से शुरू हो जाएगी। प्रशासनिक अमला भी स्थानीय चुनाव की व्यस्तता से मुक्त होकर सिंहस्थ में जुट जाएगा। उज्जैन नगर निगम की नई परिषद के पास करीब 9 महीने का समय रहेगा, जिसमें वे एक ऐतिहासिक आयोजन की तैयारियां करेंगे। 

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिंहस्थ के लिए उज्जैन घोषणा पत्र का ऐलान करेंगे। इसकी मंजूरी उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को दे दी है। प्रधानमंत्री सिंहस्थ के समापन के मौके पर आएंगे और आम श्रद्धालुओं की तरह क्षिप्रा में स्नान करेंगे। इस बात की पूरी तैयारी की जा रही है कि प्रधानमंत्री के कारण किसी भी साधु-संत या नागरिक को अव्यवस्था का सामना न करना पड़े। 

राज्य सरकार के अधिकारियों से समन्वय करके रेल अधिकारी इस व्यवस्था में जुटे है कि किस तरह सिंहस्थ के लिए चलने वाली सौ से अधिक रेल गाड़ियों के यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके। सिंहस्थ के मौके पर भारतीय रेल ने केवल उज्जैन स्टेशन को ही नहीं, बल्कि उसके आसपास के स्टेशनों पर भी विशेष व्यवस्था की है। इन स्टेशनों से यात्री उज्जैन के घाटों तक कैसे पहुंचेंगे, इसके लिए ब्लू प्रिंट तैयार किया जा रहा है। पुराने अनुभवी अधिकारियों की भी मदद ली जा रही है और नासिक में लगने वाले कुंभ मेले में भी अधिकारी व्यवस्था का मुआयना करके आ चुके है। 

इस सिंहस्थ में देश के जाने-माने धर्मगुरु, साधु, संत, विद्वान आदि हिस्सा ले रहे है। सिंहस्थ के पहले बौद्धिक सिंहस्थ के आयोजन भी हो रहे है और यह आयोजन उज्जैन ही नहीं आसपास के इलाकों में भी हो रहे है। सर्वधर्म समभाव भी सिंहस्थ की बौद्धिक चर्चाओं का हिस्सा रहेगा। ज्योतिष के विद्वान भी सिंहस्थ के मौके पर शिरकत करेंगे और बदनावर तहसील के कड़ोदकला गांव के युनूस टेलर सिंहस्थ के मौके पर प्रवचन देंगे। युनूस टेलर का धार जिले में काफी सम्मान है और वे श्रीराम मानस मंडल का संचालन करते है। हनुमान भक्त युनूस भाई सिंहस्थ के अवसर पर साम्प्रदायिक सद्भाव का भी प्रचार करेंगे। 

--प्रकाश हिन्दुस्तानी
Post a Comment